Friday, July 1, 2022
HomeAmavasyaamavasya kab hai date list 2022 | अमावस्या कब है

amavasya kab hai date list 2022 | अमावस्या कब है

Amavasya Kab Hai Date List 2022 : नमस्कार दोस्तों, हिन्दू कैलेण्डर में नए चन्द्रमा के दिन को अमावस्या कहते है। यह एक महत्वपूर्ण दिन होता है क्योकि की धार्मिक कृत्य केवल अमावस्या तिथि के दिन ही किये जाते हैं। हिन्दू धर्म में पूर्णिमा, अमावस्या और ग्रहण के रहस्य को उजागर किया गया है। इसके अलावा वर्ष में कई ऐसे महत्वपूर्ण दिन और रात हैं जिनका धरती और मानव मन पर गहरा प्रभाव पड़ता है । आज इस लेख में हम आपको साल 2022 में आने वाली सम्पूर्ण अमावस्या तिथि, amavasya kab hai के बारे में बताएँगे।

amavasya kab hai date list 2022 | अमावस्या कब है
amavasya kab hai date list 2022 | अमावस्या कब है

अमावस्या तिथि सम्पूर्ण लिस्ट 2022 (amavasya kab hai date list 2022)

क्रम संख्यादिनांकदिनअमावस्या तिथि के नाम
12 जनवरीरविवारपौष अमावस्या
21 फरवरीमंगलवारमाघ अमावस्या
35 मार्चबुधवारफाल्गुन अमावस्या
41 अप्रैलशुक्रवारचैत्र अमावस्या
530 अप्रैलशनिवारवैशाख अमावस्या
630 मईसोमवारज्येष्ठ अमावस्या
729 जूनबुधवारआषाढ़ अमावस्या
828 जुलाईगुरुवारश्रावण अमावस्या
927 अगस्तशानिवारभाद्रपद अमावस्या
1025 सितंबररविवारअश्विन अमावस्या
1125 अक्टूबरमंगलवारकार्तिक अमावस्या
1223 नवम्बरबुधवारमार्गशीर्ष अमावस्या
1323 दिसंबरशुक्रवारपौष अमावस्या

क्या है अमावस्या?

हिन्दू पंचांग का एक माह 15-15 दिनों के दो भागों या पक्षों में विभाजित होता है – शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष। शुक्ल पक्ष में चन्द्रमा की कला पूर्ण रूप लेती है और कृष्ण पक्ष में चन्द्र कलाओं का क्षय होता है। मतान्तर के कारन एक मत शुक्ल पक्ष के पहले दिन या प्रतिपदा तिथि से माह की शुरुआत मानता है, वहीँ दूसरा मत कृष्ण पक्ष के पहले दिन से माह का आरंभ मानते हैं। इसी क्रम में कृष्ण पक्ष का पंद्रहवां दिन या अंतिम दिन अमावस्या कहलाती है।

अमावस्या तिथि का महत्व

सूर्य और चन्द्रमा के एक साथ होने से अमावस्या की तिथि होती है। जब सूर्य और चन्द्रमा के बीच का अंतर शून्य हो जाता है तब अमावस्या तिथि आ जाती है। शास्त्रों के हिसाब से अमावस्या की तिथि पितरों की तिथि मानी जाती है इस दिन अपने पूर्वजों और पितरों का आशीर्वाद आप पा सकते है। ऐसा कहा जाता है कि अमावस्या के दिन चन्द्रमा की जो शक्ति है जल में यानि पानी में और वनस्पतियों में प्रविष्ट हो जाती है। अमावस्या के दिन आप देखें तो सूर्य और चन्द्रमा की जो संयुक्त ताकत है, जो ज्वाइंट शक्ति है वो आपके जीवन पर असर डालती है।

अमावस्या पर पितरों की पूजा तो होती ही है इसके आलावा राहु और केतु की अगर उपासना की जाय अमावस्या के दिन तो वह विशेष फलदायी होती है। अमावस्या के दिन दान का और उपवास का विशेष महत्त्व है। अगर आप अमावस्या के दिन दान करते है, अमावस्या के दिन उपवास रखते है तो ये आपके लिए बहुत बहुत महत्वपूर्ण है और अमावस्या के दिन अगर आप कुछ खास तरीके के प्रयोग करें, कुछ खास तरीके के उपाय करें तो वो खास तरीके के प्रयोग और उपाय आपके लिए बेहद प्रभावशाली होंगे।

अमावस्या कब है 2022 डाउनलोड सूची (amavasya kab hai date list PDF download)

डिसक्लेमर: यहां बताई गई (amavasya kab hai date list 2022) या किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। शुभ दिन पर व्यक्ति विशेष के लिए उसकी राशि के मुताबिक शुभ मुहूर्त क्या होगा, यह ज्योतिषाचार्य ही बता सकते हैं।

प्रिय पाठकगण,
आज के इस लेख में बस इतना ही था। हमे उम्मीद है की इनमें से सभी जानकरी आपको मिल गई होगी जैसे की amavasya kab hai date list 2022, अमावस्या कब है, amawasya kab hai, amavasya in hindi, amavasya 2022, अमावस्या कब की है, amavasya date, amavasya kab ki hai, amavas kab hai और अमावस्या 2022। 

हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं। अगर आपको ये लेख पसंद आई है तो हमें कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया हम तक जरूर पहुंचाए आपको ये लेख कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER  एवं अन्य सोशल मीडिया पर SHARE कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू
राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दूhttps://www.rahulguptakattarhindu.in
हमारे इस ब्लॉग से आप राष्ट्रीय या अन्तर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिवस, हिंदुत्व, व्रत, त्योहार, कथा, कहानी, शायरी, कविता, कानून की धाराएं, इंटरनेट, कंप्यूटर, सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग की जानकारी और महापुरुषों, स्वतंत्रता सेनानी, नेता, अभिनेता, कवि, क्रिकेटर इत्यादि के जन्मदिवस, जयंती, पुण्यतिथि, जीवन परिचय, बायोग्राफी इत्यादि के बारे में जानकरी हिंदी में प्राप्त कर सकते है।
संबंधित लेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हाल की पोस्ट

लोकप्रिय लेख

हाल की टिप्पणियाँ

%d bloggers like this: