Saturday, May 21, 2022
HomePurnimaMaghi Purnima Kab Hai 2022 Date, Puja Vidhi, Mahatva in Hindi |...

Maghi Purnima Kab Hai 2022 Date, Puja Vidhi, Mahatva in Hindi | माघ पूर्णिमा कब है 2022

Maghi Purnima 2022 : शास्त्रों में माघ मास को बेहद खास और महत्वपूर्ण माना गया है। माघ मास में आने वाली पूर्णिमा तिथि को माघ पूर्णिमा या माघी पूर्णिमा भी कहते हैं। मान्यता है की 27 नक्षत्रों में मघा नक्षत्र के नाम से माघ पूर्णिमा की उत्पत्ति हुई। धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से यह तिथि विशेष खास होती है।

इस दिन भगवान विष्णु गंगा जल में निवास करते हैं। जिस कारण इस शुभ दिन गंगा स्नान, दान और जप करना बेहद पुण्य फलदायी होता है। आज हम इस लेख में आपको साल 2022 माघ पूर्णिमा व्रत तिथि, शुभ योग, पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और माघ पूर्णिमा पर किये जाने वाले विशेष कार्यों के बारे में बताएँगे।

Maghi Purnima Kab Hai 2022 Date, Puja Vidhi, Mahatva in Hindi | माघ पूर्णिमा कब है 2022
Maghi Purnima Kab Hai 2022 Date, Puja Vidhi, Mahatva in Hindi | माघ पूर्णिमा कब है 2022

माघ पूर्णिमा शुभ मुहूर्त 2022 (Maghi Purnima 2022 Date)

वर्ष 2022 में माघ पूर्णिमा का व्रत16 फरवरी बुधवार के दिन रखा जायेगा
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ होगा16 फरवरी सुबह 9 बजकर 42 मिनट पर
पूर्णिमा तिथि समाप्त होगा16 फरवरी रात्री 10 बजकर 25 मिनट पर

माघ पूर्णिमा शुभ योग 2022 (maghi purnima shubh yog 2022)

ज्योतिषानुसार इस बार माघ पूर्णिमा पर खास संयोग रहेगा जिससे इसका महत्व कहीं अधिक होगा। इस दिन स्नान, दान का मुहूर्त 16 फरवरी सुबह 9 बजकर 42 मिनट से रत 10 बजकर 55 मिनट तक होगा। माघ पूर्णिमा के दिन कर्क राशि में चन्द्रमा और आश्लेषा नक्षत्र की युति होने से शोभन बन रहा है। किसी भी उपाय के लिए ये योग बहुत ही शुभ होता है। वहीँ इस दिन राहु काल दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से 1 बजकर 59 मिनट तक है, इस वक्त शुभ कार्य नहीं करने चाहिए।

माघ पूर्णिमा पूजा विधि (Maghi Purnima Puja Vidhi)

माघ पूर्णिमा पर व्रत, स्नान, जाप, हवन, दान और विष्णु पूजा का महत्त्व है। इस दिन प्रातःकाल सूर्योदय से पहले उठकर किसी पवित्र नदी में स्नान करें। यदि आप गंगा स्नान नहीं कर सकते है तो घर पर ही नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान कर लें।

स्नान के बाद ॐ घृणि सूर्याय नमः मंत्र का जाप करते हुए सूर्यदेव को 1 लोटा जल अर्पित करें। इसके बाद व्रत का संकल्प लेकर भगवान विष्णु जी की विधिवत पूजा करें। अंत में किसी जरुरत मंद व्यक्ति या ब्राह्मणों को भोजन कराकर दान-दक्षिणा दे। आज के दिन विशेष रुप से काले तिल दान करना शुभ होता है।

माघ पूर्णिमा का महत्व (Maghi Purnima Ka Mahatva)

शास्त्रों में माघ का महीना बेहद खास माना जाता है। इस माह में आने वाली पूर्णिमा का धार्मिक और ज्योतिषीय दोनों दृष्टि से अधिक महत्त्व है। ज्योतिष अनुसार जब चंद्रमा अपनी ही राशि कर्क में सूर्य अपने पुत्र शनि की राशि मकर में होते है तब माघ पूर्णिमा का शुभ योग बनता है। इस योग के चलते सूर्य और चंद्रमा एक दूसरे के आमने-सामने आ जाते है ऐसा माना जाता है कि इस योग में स्नान जप आदि करने से सूर्य और चन्द्रमा के कारण होने वाले कष्ट शीघ्र ही समाप्त हो जाते है।

माघ पूर्णिमा पर क्या करें

  • माघ पूर्णिमा पर बन रहे शुभ योग में किये गए उपायों से माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त किया जा सकता है। इस दिन किसी भी पवित्र नदी या गंगाजल मिले जल से स्नान करे। इस दिन तारों की छाँव में किए स्नान से कई गुना अधिक शुभ परिणाम प्राप्त होते है।
  • माघ पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी का आगमन होता है ऐसे में पूर्णिमा के दिन माँ ल्सख्मी के सामने घी का दीपक जलाकर पूजन और उनके मन्त्रों का जाप कर उन्हें खीर का भोग लगाये।
  • मगज पूर्णिमा के दिन ललिता जयंती भी होती है। इसलिए माता ललिता की पूजा कर उन्हें लाल रंग के फूल अर्पित करने चाहिए।

डिसक्लेमर: यहां बताई गई (Maghi Purnima Kab Hai 2022 Date) या किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। शुभ दिन पर व्यक्ति विशेष के लिए उसकी राशि के मुताबिक शुभ मुहूर्त क्या होगा, यह ज्योतिषाचार्य ही बता सकते हैं।

प्रिय पाठकगण,
आज के इस लेख में बस इतना ही था। हमे उम्मीद है की इनमें से सभी जानकरी आपको मिल गई होगी जैसे की माघ पूर्णिमा कब है 2022, Maghi Purnima Kab Hai 2022 Date, Puja Vidhi, Mahatva in Hindi, maghi purnima 2022 date, पूर्णिमा कब है इस महीने में 2022, purnima vrat, पूर्णिमा कब है, पूर्णिमा का व्रत कब है, purnima ka vrat kab hai, और माघ की पूर्णिमा कब है 2022  

हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं। अगर आपको ये लेख पसंद आई है तो हमें कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया हम तक जरूर पहुंचाए आपको ये लेख कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER  एवं अन्य सोशल मीडिया पर SHARE कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू
राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दूhttps://www.rahulguptakattarhindu.in
हमारे इस ब्लॉग से आप राष्ट्रीय या अन्तर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिवस, हिंदुत्व, व्रत, त्योहार, कथा, कहानी, शायरी, कविता, कानून की धाराएं, इंटरनेट, कंप्यूटर, सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग की जानकारी और महापुरुषों, स्वतंत्रता सेनानी, नेता, अभिनेता, कवि, क्रिकेटर इत्यादि के जन्मदिवस, जयंती, पुण्यतिथि, जीवन परिचय, बायोग्राफी इत्यादि के बारे में जानकरी हिंदी में प्राप्त कर सकते है।
संबंधित लेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हाल की पोस्ट

लोकप्रिय लेख

हाल की टिप्पणियाँ

%d bloggers like this: