Friday, May 20, 2022
HomeChaturthiSankashti Chaturthisankashti chaturthi 2022 dates list | संकष्टी चतुर्थी 2022 तिथियों की सूची

sankashti chaturthi 2022 dates list | संकष्टी चतुर्थी 2022 तिथियों की सूची

sankashti chaturthi 2022 dates list : दोस्तों प्रत्येक चंद्रमास में दो चतुर्थी तिथि आती है एक शुक्ल पक्ष में जिसे विनायक चतुर्थी कहते है तो वहीं दूसरी कृष्ण पक्ष में जिसे संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है। चतुर्थी तिथि भगवान श्री गणेश को समर्पित होता है। आज इस लेख में हम आपको साल 2022 में आने वाली सम्पूर्ण संकष्टी चतुर्थी तिथि, sankashti 2022 list के बारे में बताएँगे।

sankashti chaturthi 2022 dates list | संकष्टी चतुर्थी 2022 तिथियों की सूची
sankashti chaturthi 2022 dates list | संकष्टी चतुर्थी 2022 तिथियों की सूची

संकष्टी चतुर्थी 2022 date list (sankashti chaturthi 2022 list)

क्रम संख्यादिनांकदिनसंकष्टी चतुर्थी के नामचंद्रोदय का समय
121 जनवरीशुक्रवारसकट चौथ, लम्बोदर संकष्टी चतुर्थी09:00 PM
220 फरवरीरविवारद्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी09:50 PM
321 मार्चसोमवारभालचंद्र संकष्टी चतुर्थी09:47 PM
419 अप्रैलमंगलवारविकट संकष्टी चतुर्थी09:50 PM
519 मईगुरुवारएकदन्त संकष्टी चतुर्थी10:56 PM
617 जूनशुक्रवारकृष्णपिन्द्गल संकष्टी चतुर्थी10:32 PM
716 जुलाईशानिवारगजानन संकष्टी चतुर्थी09:49 PM
815 अगस्तसोमवारबहुला चतुर्थी, हेरम्ब संकष्टी चतुर्थी09:27 PM
913 सितंबरमंगलवारविघ्नराज संकष्टी चतुर्थी08:26 PM
1013 अक्टूबरगुरुवारकरवा चौथ, वक्रतुण्ड संकष्टी08:09 PM
1111 नवंबरशुक्रवारगणाधिप संकष्टी चतुर्थी08:21 PM
1211 दिसंबररविवारअखुरथ संकष्टी चतुर्थी08:01 PM

क्या है संकष्टी चतुर्थी

पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी (sankashti chaturthi) कहते है। यूँ तो संकष्टी चतुर्थी का व्रत हर महीने ही होता है लेकिन जो सबसे मुख्य संकष्टी चतुर्थी मानी जाती है। वह माघ के महीने की और पौष की महीने की संकष्टी चतुर्थी होती है। ध्यान रहे कि संकष्टी चतुर्थी अगर मंगलवार के दिन पड़ती है तो वह बहुत ही शुभ माना जाता है और इसे अंगारकी चतुर्थी भी कहते है। पश्चिमी और दक्षिणी भारत में और विशेषकर महाराट्र और तमिलनाडु में संकष्टी चतुर्थी का व्रत बहुत प्रचलित है। इस खास दिन भगवान गणेश के भक्त सूर्योदय से चन्द्रोदय तक व्रत रखते है। संकट से मुक्ति मिलने को ही संकष्टी कहते हैं।

संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा क्यों करते है?

गणपति बप्पा भगवान गणेश ज्ञान के क्षेत्र में सर्वोच्च माने जाते है। भगवान गणेश सभी मुश्किलों को हरने के लिए पूजे जाते है। इसलिए ऐसी मान्यता है कि संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से सभी तरह की विग्रहों से आपको छुटकारा मिल जाता है। आपको ज्ञात होना चाहिए कि संकष्टी चतुर्थी का व्रत बहुत ही कठोर होता है। जिसमें केवल फलों और वनस्पति उत्पादों का आप सेवन कर सकते है।

इस विशेष व्रत को करने वाले श्रद्धालुओं का मुख्य आहार साबूदाना, खिचड़ी, आलू और मूंगफली होता है। चन्द्रमा के दर्शन करने के बाद लोग अपने उपवास को खोल सकते है। हालाँकि उत्तर भारत में माघ माह के दौरान पड़ने वाली संकष्टी चतुर्थी को संकट चौथ के नाम से भी पुकारते है और इसके ही भाद्रपद माह के दौरान पड़ने वाली विनायक चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के नाम से भी लोग जानते है। इस बात खा ध्यान रखे की संकष्टी चतुर्थी के व्रत की तालिका का निर्माण शहर की भूगोलिक तिथि को लेकर करना अत्यधिक जरुरी है।

कब रखते है संकष्टी चतुर्थी का व्रत (Sankashti Chaturthi ka vrat)

जो उपवास का दिन होता है वह चंद्रोदय पर ही निर्धारित करता है वहीँ जिस दिन जिस दिन चतुर्थी तिथि के अनुसार चंद्रोदय होता है उस दिन ही संकष्टी चतुर्थी का व्रत लोग रखते है। यही कारण है की काभ-कभी संकष्टी चतुर्थी का व्रत जो है वह चतुर्थी तिथि से एक दिन पहले तृतीया तिथि के दिन पड़ जाता है क्योंकि चंद्रोदय का समय सभी शहरों में अलग हो जाता है।

संकष्टी चतुर्थी 2022 तिथियों की डाउनलोड सूची (Sakashti Chaturthi list 2022 download PDF list)

डिसक्लेमर: यहां बताई गई (Sankashti Chaturthi 2022 Dates List) या किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। शुभ दिन पर व्यक्ति विशेष के लिए उसकी राशि के मुताबिक शुभ मुहूर्त क्या होगा, यह ज्योतिषाचार्य ही बता सकते हैं।

प्रिय पाठकगण,
आज के इस लेख में बस इतना ही था। हमे उम्मीद है की इनमें से सभी जानकरी आपको मिल गई होगी जैसे की संकष्टी चतुर्थी 2022 तिथियों की सूची, गणेश संकष्टी चतुर्थी, 2022 sankashti chaturthi dates, संकष्टी चतुर्थी 2022 dates, sankashti chaturthi 2022 list, sankashti chaturthi 2022 dates, ganesh chaturthi 2022 list और संकष्टी चतुर्थी। 

हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं। अगर आपको ये लेख पसंद आई है तो हमें कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया हम तक जरूर पहुंचाए आपको ये लेख कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER  एवं अन्य सोशल मीडिया पर SHARE कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू
राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दूhttps://www.rahulguptakattarhindu.in
हमारे इस ब्लॉग से आप राष्ट्रीय या अन्तर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिवस, हिंदुत्व, व्रत, त्योहार, कथा, कहानी, शायरी, कविता, कानून की धाराएं, इंटरनेट, कंप्यूटर, सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग की जानकारी और महापुरुषों, स्वतंत्रता सेनानी, नेता, अभिनेता, कवि, क्रिकेटर इत्यादि के जन्मदिवस, जयंती, पुण्यतिथि, जीवन परिचय, बायोग्राफी इत्यादि के बारे में जानकरी हिंदी में प्राप्त कर सकते है।
संबंधित लेख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हाल की पोस्ट

लोकप्रिय लेख

हाल की टिप्पणियाँ

%d bloggers like this: